Let’s travel together.

VMware Cloud Foundation में VMware क्लाउड निदेशक।

0

वीएमवेयर क्लाउड फाउंडेशन (वीसीएफ) 4.2 की रिलीज़ के साथ, कई नई सुविधाएँ जारी की गईं जैसे vSAN मेश और NSX-T फेडरेशन 3.1। ये सुविधाएं क्लाउड प्रदाताओं को एक मजबूत, डेवलपर-तैयार बुनियादी ढांचा प्रदान करने में मदद कर सकती हैं। इस नवीनतम संस्करण पर अधिक विवरण रिलीज ब्लॉग पर पाए जा सकते हैं।

क्या आप वीसीएफ का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं लेकिन परीक्षण शुरू करने के लिए लैब स्थापित करने का समय नहीं है? यदि हाँ, तो हम VMware क्लाउड फाउंडेशन लैब कंस्ट्रक्टर (VLC) की सलाह देते हैं, जो नेस्टेड लैब में VCF का सरलीकृत कार्यान्वयन प्रदान करता है।

वीएलसी पर विस्तृत जानकारी हीथ जॉनसन के ब्लॉग पोस्ट में पाई जा सकती है।

ध्यान दें: चूंकि VLC का उपयोग कर वीसीएफ कार्यान्वयन उपयोगकर्ताओं को उत्पाद की कार्यक्षमता का पता लगाने और हाथों से अनुभव प्राप्त करने के लिए है, इसलिए यह उत्पादन में समर्थित नहीं है और इसका उपयोग केवल परीक्षण के लिए किया जाना चाहिए।

अब जब वीएमवेयर क्लाउड फाउंडेशन लैब की तैनाती लैब कंस्ट्रक्टर के साथ सरल हो गई है, तो आप संभावित वीसीएफ उपयोग के मामलों का अधिक आसानी से पता लगा सकते हैं, जिनमें से एक वीएमएफ पर वीएमवेयर क्लाउड डायरेक्टर (वीसीडी) है।

वीसीएफ पर वीसीडी क्लाउड प्रदाताओं को कैसे लाभान्वित करता है?

क्लाउड प्रदाता वीएमवेयर क्लाउड फाउंडेशन पर वीएमवेयर क्लाउड डायरेक्टर को तैनात कर सकते हैं, वीसीडी के लिए आवश्यक अंतर्निहित बुनियादी ढांचे को तैनात करने और कॉन्फ़िगर करने में समय की बचत करते हैं। यह त्वरित ऑनबोर्डिंग, आसान दूसरे दिन के संचालन, सरलीकृत खपत और सेवाओं के तेजी से मुद्रीकरण की सुविधा प्रदान करता है।

चूंकि वीसीएफ वीएमवेयर वैलिडेटेड डिज़ाइन के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, इसलिए योजना और तैयारी को बहुत सरल बनाया गया है।

वीसीएफ पर वीसीडी क्लाउड सत्यापित कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करता है जहां वीएमवेयर क्लाउड प्रोवाइडर पार्टनर्स VMware क्लाउड सत्यापित पदनाम के साथ दुनिया भर की सेवाओं में VMware क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करता है।

VCF में विशिष्ट VCD क्लाउड प्रोवाइडर्स के लिए मामलों का उपयोग करें

क्लाउड प्रदाताओं के लिए वीसीएफ में वीसीडी के तीन विशिष्ट उपयोग के मामले हैं:

  • VCF प्रबंधन डोमेन में किरायेदार कार्यभार

एक क्लाउड प्रदाता वीसीएफ का उपयोग करके अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण करता है और वीसीएफ-आधारित बुनियादी ढांचे पर पूरे वीसीडी स्टैक को लागू करता है। वीसीडी प्रबंधन संसाधनों और किरायेदार कार्यभार संसाधनों दोनों को वीसीएफ-आधारित एसडीडीसी (सॉफ्टवेयर डिफाइंड डेटा सेंटर) में तैनात किया गया है, जो एक समेकित वीसीएफ आर्किटेक्चर पर कॉन्फ़िगर किया गया है, और एक छोटे वातावरण के लिए आदर्श है।

  • VCF कार्यभार डोमेन में किरायेदार कार्यभार

एक मानक वीसीएफ वास्तुकला के साथ, एक क्लाउड प्रदाता वीसीएफ का उपयोग करके एक प्रबंधन क्लस्टर के लिए अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण करता है और इस वीसीएफ-आधारित बुनियादी ढांचे पर सभी वीसीडी प्रबंधन सुविधाओं को तैनात करता है। किरायेदार कार्यभार संसाधनों को अन्य VCF कार्यभार डोमेन पर तैनात किया जाता है।

  • CPOM (सेंट्रल पॉइंट ऑफ़ मैनेजमेंट) के माध्यम से एक समर्पित VCF पर किरायेदार का कार्यभार

एक क्लाउड प्रदाता केवल एक VCF प्रबंधन डोमेन के साथ एक ग्राहक के लिए एक समर्पित समेकित VCF स्टैक बनाता है जहाँ किरायेदार का कार्यभार रहता है।

यह उन ग्राहकों के लिए आदर्श है जो सीपीसीएम के माध्यम से वीसीडी के लिए कॉन्फ़िगर किए गए vCenter तक पहुंचना चाहते हैं।

* किरायेदार कार्यभार VCF प्रबंधन डोमेन में रहता है और CPoM के माध्यम से एक्सेस किया जाता है।

वीसीएफ में अनुशंसित वीसीडी तैनाती मॉडल

VCF प्रबंधन डोमेन के भीतर VCD प्रबंधन घटकों को रखना एक अनुशंसित परिनियोजन मॉडल है, क्योंकि यह काफी आसान और सीधा है। इसका कारण यह है कि VCF प्रबंधन डोमेन अपने क्लस्टर के साथ पहले से ही आवश्यक VCF घटकों के रूप में मौजूद है; इसलिए, VCD को लागू करने के लिए न्यूनतम योजना की आवश्यकता है।

यह परिनियोजन मॉडल बेहतर संसाधन दक्षता प्रदान करता है क्योंकि VCF प्रबंधन डोमेन में 4 या अधिक होस्ट होते हैं और सामान्यतः VCF प्रबंधन इंस्टेंसेस के लिए आवश्यक संसाधनों से बड़ा होता है, जिससे VCD के प्रबंधन क्लस्टर में VCF प्रबंधन डोमेन से अतिरिक्त संसाधनों की खपत होती है। वीसीडी कार्यान्वयन के संबंध में, वीएसएन कोशिकाओं को संतुलित करने के लिए एनएफएस पास-थ्रू साझा करने और एनएसएक्स एएलबी का उपयोग करने के लिए वीएसएएन एफएस का उपयोग करने की सिफारिश की गई है।

VCF में लैब कंस्ट्रक्टर और VCD का उपयोग करके VCF कार्यान्वयन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? यहां कुछ डेमो वीडियो दिए गए हैं जिन्हें आप यहां देख सकते हैं:

और अगर आप अभी भी अधिक विकल्पों और सुविधाओं की खोज में रुचि रखते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप वीसीएफ टेक पेपर में वीसीडी देखें।

आशा है कि अब आपको वीसीएफ में वीसीडी को लागू करने की सामान्य प्रक्रिया की अच्छी समझ है और यह कितना आसान है। आप इसकी कोशिश क्यों नहीं करते और हमें बताएं कि यह कैसे होता है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.