Let’s travel together.

पीटर थिएल ने Apple-चीन रिश्ते को बताया ‘असली समस्या’

0

प्रौद्योगिकी निवेशक पीटर थिएल ने मंगलवार को चीन के साथ सहयोग करने के लिए Apple और Google की आलोचना करते हुए कहा कि Apple की आपूर्ति श्रृंखला एक चिंता थी।

रिचर्ड निक्सन फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए, थिएल ने सुझाव दिया कि देश के उत्पादकों पर निर्भरता के कारण Apple को प्रमुख मुद्दों पर चीन का सामना करने की संभावना नहीं है। सीएनबीसी

Apple संरचनात्मक रूप से एक वास्तविक समस्या हो सकती है, क्योंकि पूरी iPhone श्रृंखला चीन में बनी है, थिएल कहते हैं, “Apple चीन के लिए एक वास्तविक भागीदार है।”

उन्नत उत्पादन तकनीक विविधता का निर्माण करने के लिए सस्ते श्रम और उत्पादन सुविधाओं से लाभान्वित होने के साथ चीन में Apple की फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और अन्य प्रमुख उत्पादन उपकरण ऑपरेटरों के साथ काम करने वाली कंपनियां। रिपोर्ट में कहा गया है कि थिएल ने एप्पल पर “अधिक दबाव” डालने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉल किया।

क्या, वास्तव में, थिएल और कंपनी को फायदा होने की उम्मीद है, चीनी कंपनी में एक हाई-प्रोफाइल चीनी व्यवसाय की जांच अस्पष्ट है और बुधवार की रिपोर्ट में इस मामले की सूचना नहीं दी गई थी। हालांकि, अमेरिकी सरकार ने हाल के व्यापार युद्ध से लेकर विदेशी व्यापार पर प्रतिबंध और प्रमुख बुनियादी ढांचे और व्यापार प्रणालियों में चीन के ठहराव तक, पूर्वी एशियाई देश को दशकों से समझा है। हाल ही में, उइगुर की गिरफ्तारी और जबरन श्रम पर चीन अंतरराष्ट्रीय इमब्रोग्लियो का केंद्र रहा है।

Google पर, थिएल ने कृत्रिम बुद्धि परियोजनाओं पर चीनी विश्वविद्यालयों के साथ काम करने की कंपनी की इच्छा को मिटा दिया।

“क्योंकि चीन में सब कुछ नागरिक और सेना का मिश्रण है, Google चीनी सेना के साथ प्रभावी ढंग से काम कर रहा है, और अमेरिकी सेना के साथ नहीं,” थिएल ने कहा। उन्होंने Google कर्मचारियों से कहा कि कंपनी चीन के साथ काम कर रही थी क्योंकि “उन्होंने कल्पना की कि वे सामने के दरवाजे पर प्रौद्योगिकी के लिए भी भुगतान कर सकते हैं, क्योंकि अगर वे इसे नहीं देते – तो वैसे भी चोरी हो जाती।”

Google ने पहले चीनी सेना के साथ किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है।

थिएल विवाद के लिए कोई अजनबी नहीं है। टेक समुदाय का एक स्पष्ट सदस्य, निवेशक नियमित रूप से गर्म बटन विषयों पर रूढ़िवादी टिप्पणियां प्रदान करता है और अतीत में खुद को राजनीतिक धोखाधड़ी के लिए दिया है। पलंटिर रक्षा ठेकेदार द्वारा समर्थित, थिएल पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार थे जिन्होंने प्रौद्योगिकी कंपनियों के एकीकरण का प्रबंधन करने में मदद की।

निवेश सह-संस्थापक ने सार्वजनिक बयानों में शायद ही कभी iPhone निर्माता को बताया था, लेकिन एक बार भविष्यवाणी की थी कि “Apple की उम्र” समाप्त हो रही थी। यह चार साल पहले था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.