Let’s travel together.

डेनिएल रोस्टन, टेल्कोडोर: एरिक्सन के MWC बूथ और सार्वजनिक क्लाउड दूरसंचार अवसर की खरीद पर

0

12 मार्च को GSMA केबल्स में एक जिज्ञासु घोषणा की गई। “GSMA, टेल्कोडोर, पब्लिक क्लाउड ट्रांसफ़ॉर्मेशन विशेषज्ञ, MWC बार्सिलोना 2021 में फ्लोर स्पेस द्वारा सबसे बड़े प्रदर्शकों में से एक के रूप में प्रस्तुत करता है”, यह प्रकाशित किया गया था।

परिणाम? एरिक्सन ने इस साल के जमाबंदी से हाथ खींच लिया था, जो इस साल जून के अंत में होगा और टेल्कोडीआर ने इसकी जगह ले ली है। लेकिन टेल्कोडोर कौन है?

सुराग शुरुआती दौर में है। पूर्व ऑप्टिवा के सीईओ डेनिएल रोइस्टन, जो ‘डीआर’ के रूप में सहयोगियों के लिए जाने जाते हैं, ने कहा कि उन्होंने क्या कहा CloudTech सार्वजनिक टेलिकॉम क्लाउड पर अपना संदेश प्राप्त करने के लिए “जीवनकाल के अवसर में एक बार” है।

बेशक, एक समय में कोविद द्वारा बाधित, वहाँ जोखिम शामिल हैं। रोयस्टोन ने कहा केबल बिछाने उसने अंतरिक्ष के लिए ‘लाखों डॉलर’ का भुगतान किया था। MWC 2020 से एरिक्सन के हटने से एक डोमिनोज़ इफ़ेक्ट हुआ जिसकी परिणति सब कुछ रद्द करने में हुई। जबकि टीके की हरी शूटिंग पहले से ही प्रभावी हो रही है, विशेष रूप से यूके और इज़राइल जैसे देशों में, किसी को नहीं पता कि महामारी में कोने के आसपास क्या हो सकता है।

Royston पूरी तरह से आशावादी है, लेकिन जोखिम से बेखबर नहीं है, जोर देकर कहा कि GSMA के साथ हर बातचीत यह दोहराकर समाप्त हो गई है कि शो को चलना चाहिए। “भले ही यह नीचे है, यह एक बढ़िया विकल्प है,” वे बताते हैं।

उच्च संभावना है, जैसे कई अन्य इवेंट कंपनियों को पिवट करना पड़ा है, कि MWC में एक महत्वपूर्ण आभासी तत्व है। Rosyton इसके लिए तैयार है, 100 टेलीप्रेशंस रोबोट का वादा करता है ताकि जो लोग ‘बूथ के आसपास ड्राइव नहीं कर सके … प्रदर्शनों को देखें, स्पेस देखें, बातचीत सुनें और भाग लें’। “आपका रोबोट स्वयं भाग ले सकता है,” वह कहते हैं।

जो लोग सोच सकते हैं कि यह पागलपन के बिंदु के लिए जोखिम भरा है, रोस्टन बताते हैं: किस अन्य वर्ष में वह फिरा ग्रान वाया के हॉल 2 में सबसे बड़े स्टालों में से एक को रोक सकता है, और इसे फिर से क्लाउड सिटी बना सकता है?

“मैं समझता हूँ क्यों [Ericsson] वह बचा रहे हैं ”, वह कहते हैं। “वे एक बड़ी कंपनी हैं, उन्हें संभवतः महामारी के जोखिमों का वजन करना पड़ता है, लेकिन पैसे बचाने के लिए, ‘हाँ, हम नहीं जा सकते’ कहते हैं, उनके लिए जमानत करना आसान है। [Do they] क्या आपके पास एक रोमांचक संदेश है कि आप इसे दुनिया भर में फैलाने के लिए मर रहे हैं? मैं बनता हूँ।”

यह संदेश सरल है: दूरसंचार में सार्वजनिक क्लाउड को अपनाने में तेजी लाना। रोस्टन ने इसे तीन तरीकों से करने की योजना बनाई है। पहला MWC बूथ है। दूसरा ‘बड़े सार्वजनिक क्लाउड स्टार्टअप’ की खोज करना है। तीसरा सबसे दिलचस्प है; “कई” दूरसंचार सॉफ्टवेयर कंपनियों के अधिग्रहण के लिए एक कोष जुटाने के लिए। Royston राशि को “कम से कम $ 1 बिलियन के रूप में उठाया जाता है, यदि अधिक नहीं।”

“मैं जरूरी नहीं था कि रणनीति के उस हिस्से को प्रकट करने के लिए तैयार हूं, लेकिन बूथ के साथ यह मौका दिया, यह मेरी योजनाओं और मेरी रणनीति पर अपने हाथों को मजबूर करने जैसा है,” वह आगे कहती हैं। इस स्पेस को उस एक में देखें।

दूरसंचार क्लाउड का इतिहास काफी हद तक त्रुटियों से भरा हुआ है। सबसे बड़ी गलतफहमी, यह है कि टेलिस्कोप सीधे IaaS (एक सेवा के रूप में अवसंरचना) खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

2011 में, Verizon ने Terramark को खरीद लिया, और कंपनी ने उस समय कहा कि इस कदम से “Verizon के लिए तेजी से विकसित होने वाले वैश्विक बाजार का नेतृत्व करने के लिए IT अवसंरचना और क्लाउड सेवाओं का नेतृत्व होगा।” यह भविष्यवाणी, कम से कम कहने के लिए, सच नहीं हुई। Verizon ने 2016 की शुरुआत में अपनी कुछ सार्वजनिक क्लाउड सेवा को बंद कर दिया और बाद में IBM को बेच दिया गया। आज टेल्को यह कहते हुए प्रसन्न हो रहा है कि वह अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) को अपने पसंदीदा सार्वजनिक क्लाउड प्रदाता के रूप में उपयोग करता है, साथ ही साथ 5G- सक्षम सेवाओं के बारे में भी, बाद में और अधिक भागीदारी करता है।

अंत में, रोइस्टन का तर्क है, क्लाउड वार्तालाप में हार्डवेयर की आवश्यकता, जो कि टेलकोस निश्चित रूप से प्राप्त कर सकता था, एक लाल हेरिंग था। “सार्वजनिक बादल एक हार्डवेयर गेम नहीं है, यह ऐसा नहीं है जो सबसे अच्छा हार्डवेयर पारिस्थितिकी तंत्र का प्रबंधन कर सकता है,” वे कहते हैं। “यह है कि अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट और Google पर इन तीन लोगों ने सॉफ़्टवेयर का निर्माण किया है, जो सेवाएं आपको घंटे से खरीदने की अनुमति देती हैं, आपको इसे किराए पर लेने की अनुमति देती हैं। ये दुनिया की सबसे अच्छी टेक कंपनी हैं, और वे इसे किसी के भी इस्तेमाल के लिए खोल रहे थे।

“यही वह जगह है जहाँ टिपिंग पॉइंट हुआ,” रोस्टन कहते हैं। “जब उन्होंने डेटाबेस जैसी चीजों को अनलॉक करना शुरू किया जो 10 गुना तेज थे और Oracle की लागत का दसवां हिस्सा था, तो इसने खेल को बदल दिया। जब उन्होंने कुबेरनेट्स और डोकर जैसी चीजों के साथ व्यापक पैमाने पर क्षमता को लागू करना शुरू कर दिया, तो लोगों को उन विश्लेषणात्मक उपकरणों तक पहुंच प्रदान की जो बिजली की गति और इंटरनेट के पैमाने पर काम करते हैं। यहीं से दूरसंचार कंपनियों ने नाव खो दी। ”

पहले जहाज को खोने के खबरदार, बंदरगाह पर रुकने वाले आखिरी जहाज में अत्याधुनिक कंप्यूटिंग और 5 जी मुख्य गंतव्य के रूप में हैं। जैसा कि इस पोस्ट में पहले कवर किया गया है, क्लाउड प्रोवाइडर्स के पास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में शक्ति है, जबकि 5 जी और वेब में जहां टेलिस्कोप की शक्ति है। दोनों का इन्फ्रास्ट्रक्चर वेट है, जबकि एज सभी को एक साथ लाता है। डेवलपर्स 5 जी-सक्षम एप्लिकेशन बनाने के लिए डेवलपर्स के लिए है, जिसे दोनों पक्ष आकर्षित करना चाहते हैं।

उस समय तक, क्या यह अच्छा है कि दोनों पक्ष आधे रास्ते से मिले हैं? AWS ने ऊपर बताए अनुसार Verizon के साथ भागीदारी की है; Google क्लाउड की नोकिया के साथ साझेदारी के साथ ग्लोबल मोबाइल एज क्लाउड (GMEC) रणनीति है। इस बीच, Microsoft ने Affirmed और Metaswitch Networks के अधिग्रहण के साथ, कैरियर के लिए Azure लॉन्च किया है।

इस पोस्ट ने कैरियर्स के लिए ‘सबसे आक्रामक’ खोज के रूप में एज़्योर का मूल्यांकन किया, जबकि रोस्टन ने 20 पॉडकास्ट में अपने टेल्को पर तर्क दिया कि माइक्रोसॉफ्ट ‘वास्तव में दूरसंचार के लिए हाइपरस्कलर बनना चाहता है।’ इसे ध्यान में रखते हुए, Royston ने Yousef Khalidi, CVP और मूल टीम में से एक, Azure के साथ बात की।

“हम एक सॉफ्टवेयर कंपनी हैं और हमारा मानना ​​है कि ग्राहक के नियंत्रण में एक सेवा के रूप में सॉफ़्टवेयर को यथासंभव वितरित किया जाता है,” खलीदी ने कहा। “तो यह हमारे बारे में नहीं है कि हम एक ऑपरेटर के पास जा रहे हैं और कह रहे हैं कि ‘मैं उनके हाथ से कुछ लेने जा रहा हूँ’ … यह प्लेटफ़ॉर्म, टूल मैकेनिज़्म, ऑटोमेशन के साथ उन्हें सशक्त बनाने के बारे में है, इसलिए वे नेटवर्क का निर्माण कर सकते हैं क्योंकि वे फिट दिखते हैं , नेटवर्क को नियंत्रित करें “।

यह पूछे जाने पर कि कैरियर्स के लिए एज़्योर एक अच्छा निर्णय था, रोयस्टन का कहना है कि “मुझे ऐसा लगता है”, यह कहते हुए कि टेल्कोस और हाइपरस्कलर के बीच सहमति या विरोधाभासी संबंधों के बारे में बहुत “भ्रम” है।

हालांकि, यह कहना नहीं है कि दूरसंचार कंपनियां इतनी आसानी से परेशानी से बाहर निकल जाएंगी। रोसटन का तर्क है कि संचित ऐतिहासिक घंटों और ऊर्जा को भंडारण पर खर्च किया जाता है, डेटाबेस और अनुप्रयोगों को ग्राहक अनुभव के लिए बेहतर तरीके से लागू किया जा सकता है, जो अक्सर दूरसंचार में सबसे बड़ा अवरोधक होता है।

“उस [public cloud] ऐसा करने से दूरसंचार प्रदाताओं जैसे संगठनों को अपनी संगठनात्मक ऊर्जा बर्बाद करने से रोकने की अनुमति मिलती है। “भंडारण और डेटाबेस और कुबेरनेट्स और यह सब बकवास जो आपके व्यवसाय का नहीं है, पर खर्च करने के बजाय आपके लोगों और आपके संसाधनों का सामूहिक प्रयास। यह वह नहीं है जिसके लिए आप व्यवसाय में हैं।

उन्होंने कहा कि इसके बजाय, वह सारी ऊर्जा ले लीजिए जो उस सभी कबाड़ में चली गई है और एक महान ग्राहक अनुभव पर ध्यान केंद्रित है, और मुझे लगता है कि हम सभी उद्योगों के सबसे खराब एनपीएस होने से जाएंगे। “कल्पना कीजिए कि आप सीधे अपने ग्राहक आधार के लिए कितनी वफादारी करेंगे?”

चाहे कोई सिद्धांत से सहमत हो या असहमत हो, या किए जा रहे कदमों से, विषय के लिए रोस्टन का जुनून स्पष्ट रूप से प्रकट होता है। यह स्वीकार करते हुए कि वह क्लाउड-केंद्रित पृष्ठभूमि के साथ ऑप्टिवा में आया था – “मुझे दूरसंचार के बारे में कुछ भी पता नहीं था” – वह एक बड़ी चट्टान को ‘धकेलने’ के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसा कि वह डालती है।

“ऑप्टिवा से सबसे अच्छी सीख, जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं, बहुत अनुभवी टेलीकॉम लोगों तक पहुंच बनाने का अनुभव था, इन वार्तालापों को करने और पानी में मेरे पैर की अंगुली को डुबोना शुरू किया।” “मेरे पूरे संगठन को नहीं लगा कि यह काम कर सकता है। उन्हें विश्वास नहीं था कि बादल दूरसंचार तक पहुंचेगा और उन्होंने मुझे बताया, और एक नए नेता के रूप में एक अंतरिक्ष में यह मुश्किल है जहां आप व्यावहारिक रूप से कुछ भी नहीं जानते हैं और लोग आपको बताते हैं कि यह काम नहीं करेगा। “

यहां Microsoft के Yousef Khalidi के साथ पॉडकास्ट सुनें।

इमेज क्रेडिट: टेल्कोडीआर

अंतरिक्ष में राय के नेताओं से इस तरह के विषयों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? 16-17 जून से एज कम्प्यूटिंग एक्सपो यूरोप के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें, एक पूरी तरह से नई और अभिनव घटना और सम्मेलन अत्याधुनिक कंप्यूटिंग के पारिस्थितिकी तंत्र की खोज।

Leave A Reply

Your email address will not be published.