Let’s travel together.

एक वेब डिजाइनर के रूप में अपनी कमजोरियों को पहचानें और सुधारें

0

वेब डिजाइन और विकास अविश्वसनीय रूप से बड़े क्षेत्र हैं। बहुत सारे संभावित सीखने के कौशल और ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप विशेषज्ञ हो सकते हैं। इसका मतलब है कि उद्योग में शीर्ष लोगों के पास भी उनके ज्ञान में छेद होगा।

ज्ञान अंतर और वास्तविक कमजोरी के बीच एक पतली रेखा भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आपको पता नहीं है कि कैसे फिगमा में प्रतिक्रिया या लेआउट बनाना है – क्या यह शर्म की बात है? उत्तर आपके आला के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

आज हम एक डिजाइनर के रूप में आपकी कमजोरियों को पहचानने पर ध्यान देंगे। लक्ष्य आपको वास्तविक चिंताओं की पहचान करने में मदद करना है, साथ ही उन क्षेत्रों को भी जिन्हें आप अनदेखा करना चाहते हैं। वहां से, हमें इन कमजोर बिंदुओं पर सुधार करने के लिए कुछ सुझाव भी मिलेंगे। आएँ शुरू करें!

डिजाइनरों के लिए वेब उपकरण

असीमित डाउनलोड: 1,000,000+ वेब टेम्पलेट, थीम, प्लगइन्स, डिज़ाइन टूल और बहुत कुछ!

मतली एक ऐसी चीज है जो आपको वापस रखती है

एक वेब डिजाइनर के रूप में, आप महसूस कर सकते हैं। हम विभिन्न भाषाओं, प्रौद्योगिकियों और उपकरणों के बहुत सारे उल्लेख देखते हैं। यदि आप किसी विशेष गर्म विषय में सक्रिय रूप से शामिल नहीं हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप पिछड़ रहे हैं।

लेकिन हम में से कई आमतौर पर विशेषज्ञ हैं। हम एक विशिष्ट सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस), शॉपिंग कार्ट, या यहां तक ​​कि बूटस्ट्रैप जैसे ढांचे के साथ काम करना चुन सकते हैं। या आगे की तरफ विकास पर ध्यान केंद्रित करें और सहयोगियों को पृष्ठभूमि कार्यों को सौंप दें। व्यापार के अंत में, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि कुछ उद्योगों या मूल्य श्रेणियों में ग्राहकों के साथ व्यापार करना।

इसलिए, चुनौती यह है कि कौशल उठाएँ:

  • यह आपकी विशेषता के भीतर और अधिक करने में आपकी सहायता करता है;
  • एक अलग विशेषता प्रदर्शन करने के लिए अपने आप को सशक्त बनाएं जो आपको रुचिकर लगे;

यदि लापता कौशल उपरोक्त में से किसी को भी सुविधाजनक नहीं बनाता है, तो क्या यह वास्तव में आपके प्रदर्शनों की कमजोरी है? शायद ऩही।

दूसरी ओर, कौशल की कमी जो आपको अभी या लंबे समय में लाभ दे सकती है, उसे वास्तविक कमजोरी माना जा सकता है।

उदाहरण के लिए, एक फ्रंट-एंड डेवलपर जो आधुनिक सीएसएस तैनाती तकनीकों में अच्छी तरह से पारंगत नहीं है, वह कुछ महत्वपूर्ण याद कर रहा होगा। फ्लेक्सबॉक्स या सीएसएस ग्रिड के ज्ञान के बिना, लेआउट बनाना कम कुशल हो सकता है। और धीमी विकास समय का मतलब अंततः कम परियोजनाओं को लेना हो सकता है।

इससे पहले कि आप विलाप करें कि आप नहीं जानते एक्स,, में लेकिन अ सेअपने आप से पूछें कि क्या यह आपकी विशेषता के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि हां, तो इसे उन क्षेत्रों की सूची में डालें जिन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है। अन्यथा, इसे अभी के लिए कचरे में फेंकना सुरक्षित है।

अपने डिजाइन और विकास कौशल का विकास करना

क्या आपने पहले से ही कुछ ऐसा पहचाना है जो आपके डिजाइन और विकास के खेल को बेहतर बना सके? वाह् भई वाह! अब कार्रवाई करने का समय है।

प्राकृतिक प्रतिक्रिया कुछ पाठ्यक्रमों या ट्यूटोरियल में हेडफ़र्स्ट डाइव करने की होगी। और यह ठीक है अगर यह आपके व्यक्तित्व के अनुरूप है।

हालांकि, संतुलन हम में से कई के लिए तनावपूर्ण हो सकता है। अपने आप को कुछ नया सीखने या अपने वर्तमान ज्ञान का विस्तार करने के लिए मजबूर करना उल्टा हो सकता है। और यह विशेष रूप से कठिन है यदि आपका दैनिक शेड्यूल पैक है। यह हताशा और अंततः विफलता का कारण बन सकता है।

इसका उत्तर यह है कि आप कैसे सीखना चाहते हैं और विकसित करना चाहते हैं, इसके लिए एक रणनीति विकसित करने में निहित है। इसके लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

हर कोई उपलब्धि को महसूस करना चाहता है। हालांकि, ऐसे मामले भी हैं जब हम बहुत तेजी से प्रयास करते हैं। एक बेहतर तरीका प्रगति के लिए यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करना है।

सप्ताहांत में वर्डप्रेस थीम के विकास में महारत हासिल करने का वादा करने के बजाय, धीरे-धीरे शुरू करें। इसे बड़े बालों के काटने में विभाजित करें।

वर्डप्रेस के उदाहरण के बाद, टेम्पलेट की संरचना की बुनियादी समझ और साइट की सामग्री को कैसे प्रभावित करता है, इसके साथ शुरू करें। वहां से, सिर, पैर और अन्य प्रमुख घटकों पर जाएं। छोटे बदलाव करें और बड़े कार्यों की ओर बढ़ें। आपके द्वारा मिलने वाला कोई भी बेंचमार्क आपको प्रेरित रहने में मदद करेगा।

कुछ समय लो

खाली समय मुश्किल से मिलता है। क्लाइंट, परिवार और आपकी टू-डू सूची में अन्य वस्तुओं की देखभाल के बारे में क्या। इसलिए यह संभावना नहीं है कि घंटों का एक बड़ा हिस्सा बस आपकी गोद में आ जाएगा।

यदि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो आपको अपना समय लेने की आवश्यकता है। चाहे वह बच्चों के सोने के बाद की शाम हो या रविवार की सुबह का समय – अपने कैलेंडर पर लिखिए। यह आपकी पढ़ाई पर नज़र रखने के लिए कुछ जिम्मेदारी जोड़ेगा।

आप हर बैठक के लिए नियुक्ति नहीं कर सकते हैं – और यह ठीक है। कभी-कभी जीवन रास्ते में मिल जाता है। लेकिन एक शेड्यूल विकसित करना आपको ईमानदार और प्रतिबद्ध रखेगा।

एक व्यक्ति जो योग का अभ्यास करता है।

सुधार और एक वेब डिजाइनर के रूप में विकसित

अपनी कमजोरियों को पहचानने का सबसे कठिन हिस्सा पूरे प्रचार को छान रहा है। यदि हम केवल खुद को सुर्खियों से मापते हैं, तो हम में से प्रत्येक थोड़े समय के लिए सामने आएगा।

सौभाग्य से, वेब डिज़ाइनरों को सब कुछ पता नहीं है। हमें उन कौशलों की समझ की आवश्यकता है जो हमें हमारे चुने हुए मार्ग पर रखेंगे (या हमें एक नया मार्ग प्रशस्त करने में मदद करेंगे)। बाकी सब सिर्फ पृष्ठभूमि शोर है।

और इसमें वेब डिज़ाइन की सुंदरता निहित है। हम में से प्रत्येक के पास विशिष्टताओं का एक विकल्प है। यह हमें उन उपकरणों और प्रौद्योगिकियों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो हमें सबसे अधिक लाभान्वित करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.