Let’s travel together.

इंजीनियरिंग मैनेजर की भूमिका कैसे प्राप्त करें

0

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में, आपकी जिम्मेदारियों को आमतौर पर बहुत स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाता है: कार्य आपको सौंपे जाते हैं, और आपका काम उन्हें समय पर और प्रभावी रूप से लागू करना है।

इंजीनियरिंग प्रबंधक की भूमिका में, इन जिम्मेदारियों को अक्सर स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं किया जाता है। प्रबंधन द्विआधारी नहीं है; कुछ सवालों और समस्याओं के तत्काल उत्तर नहीं हैं। एक प्रबंधक के रूप में आप कितने सफल हैं यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप अपने लोगों को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित कर सकते हैं, अपने उत्पाद का प्रबंधन कर सकते हैं और अपनी तकनीकों का प्रबंधन कर सकते हैं।

लोग आपकी प्राथमिकता हैं

इंजीनियरिंग मैनेजर की भूमिका में, आपकी नई प्राथमिकता आपकी टीम है। आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास एक महान टीम है?

एक टीम बनाएं और विश्वास स्थापित करें

पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आप अपनी टीम के लिए सही लोगों को नियुक्त करें यदि आपके पास एक टीम नहीं है।

एक बुरा भाड़ा न केवल अपना समय बर्बाद करेगा, बल्कि आपके अन्य टीम के सदस्यों के समय को भी बर्बाद करेगा, जिन्हें ढीला चुनने की आवश्यकता होगी। यह आपकी बाकी टीम का मनोबल गिराएगा। यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति एक शानदार प्रोग्रामर है, तब भी वे टीम के कल्चर में फिट नहीं होने पर एक खराब हायर हो सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप न केवल तकनीकी प्रश्न पूछते हैं, बल्कि एक टीम में काम करने या नेतृत्व की भूमिका लेने के बारे में भी खुले हुए प्रश्न पूछते हैं। उदाहरण के लिए, एक उम्मीदवार से पूछें:

  • एक हालिया समस्या का वर्णन करने के लिए जिसे उन्हें हल करना है
  • जैसा कि उन्होंने समाधान लागू किया
  • वे किस वैकल्पिक दृष्टिकोण पर विचार करते हैं
  • ऐसे समय के बारे में बात करने के लिए जब उनके पास उत्पादन में एक महत्वपूर्ण मुद्दा था, उन्होंने इसका जवाब कैसे दिया और भविष्य में एक ही प्रकार की समस्या को रोकने के लिए उन्होंने क्या किया।

एक बार आपके पास एक टीम है, अपनी टीम का सम्मान अर्जित करने और विश्वास स्थापित करने के लिए समय समर्पित करें। एक टीम का प्रभावी ढंग से नेतृत्व करने के लिए, आपको अपने टीम के सदस्यों के साथ एक स्वस्थ संबंध विकसित करना होगा। उनके करियर के लक्ष्यों को समझने के लिए समय निकालें और उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है।

यह एक-एक बैठक आपके प्रत्येक टीम के सदस्यों के साथ एक बंधन बनाने और उन्हें बेहतर तरीके से जानने के लिए एक आवश्यक उपकरण है। आदर्श एक-पर-एक बैठक आवृत्ति क्या है? यह आपकी टीम के सदस्यों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा, लेकिन हर महीने कम से कम कुछ बार उनसे मिलना एक अच्छा विचार है।

हालाँकि, यदि आप और आपकी टीम निकटता से काम करते हैं या आपके पास एक बड़ी टीम है, तो आप महीने में एक बार बैठकें कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग प्रबंधकों के रूप में टीमों को सशक्त और बेहतर बनाना

आपकी नौकरी का एक बड़ा हिस्सा व्यक्तिगत सदस्यों की ताकत और कमजोरियों की पहचान करने पर आधारित है। उन्हें एक वरिष्ठ इंजीनियर के साथ जोड़कर उनकी कमजोरियों को दूर करने में मदद करें और बार-बार कोड समीक्षा करें, और उनकी ताकत पर ध्यान केंद्रित करें। आखिरकार, यह हमारी ताकत है जो हमें प्रेरित करती है और आकार देती है कि हमें क्या करने में मजा आता है।

प्रत्येक व्यक्ति की सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने और एक महान टीम बनाने के लिए प्रत्येक इंजीनियर की क्षमताओं और लक्षणों के आधार पर कार्यों को असाइन करें। स्वचालन इस संबंध में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है। टूटे या अडॉप्टिमल कोड की पहचान करने के लिए निरंतर एकीकरण सेट करें और जो व्यक्ति अक्सर ऐसे कोड का पालन करता है।

आपकी टीम के सदस्य लगातार उन क्षेत्रों में सीखना, सुधारना और बढ़ना चाहते हैं जो उनके या टीम के लिए महत्वपूर्ण हैं। पिछले वर्ष प्रत्येक टीम के सदस्य के लिए भूमिकाएं और जिम्मेदारियां इस वर्ष के कारण नहीं थीं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि टीम के प्रत्येक सदस्य को चुनौती और सुधार महसूस होता रहे:

  • उनकी व्यक्तिगत वृद्धि पर ध्यान दें, उनके विकास में निवेश करें और उनकी महत्वाकांक्षाओं को हासिल करने में उनकी मदद करें।
  • व्यक्तिगत विकास योजनाओं को बनाने और उन्हें अपने कैरियर की रणनीतियों को बाहर करने के लिए सशक्त बनाने के लिए टीम के सदस्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से मिलो।
  • स्व-विकास के लिए अतिरिक्त समय आवंटित करने का प्रयास करें, टीम के सदस्यों को समय-समय पर भूमिकाओं को बदलने और आंतरिक कार्यशालाओं या प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को व्यवस्थित करने की अनुमति दें।

यह सुनिश्चित करने के अलावा कि सभी की व्यावसायिक वृद्धि, एक इंजीनियरिंग प्रबंधक का आश्वासन उनकी टीम की रक्षा करना है। आपको अपनी टीम को असफलता के डर के बिना निर्णय लेने में सक्षम बनाना चाहिए। अगर चीजें विफल नहीं होती हैं, तो जिम्मेदारी लें और गलतियों से सीखें।

यह आपकी टीम में साहस का संचार करेगा क्योंकि यह नए दृष्टिकोणों की कोशिश करता है और विकास की मानसिकता विकसित करता है। उस ने कहा, गलतियां एक से अधिक बार नहीं होनी चाहिए यदि आपने सही प्रतिक्रिया प्रदान की है और अपनी टीम को सही दिशा में ले जाने के लिए समय पर कार्रवाई की है।

उत्पाद प्रबंधक और इंजीनियरिंग प्रबंधक

एक इंजीनियरिंग प्रबंधक की भूमिका का दूसरा महत्वपूर्ण पहलू उत्पाद है। अपेक्षाओं और उत्तोलन प्रौद्योगिकी और एक महान उत्पाद को वितरित करने के लिए आपकी टीम के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए आपको उत्पाद प्रबंधक के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना होगा।

इंजीनियरिंग प्रबंधक के लिए यहां छह जिम्मेदारियां हैं:

सुनिश्चित करें कि परियोजना अच्छी तरह से प्राथमिकता दी गई है

आपकी टीम के लिए छह से 12 महीने का लक्ष्य क्या है? आपके दर्शक कौन हैं? आपके ग्राहक उत्पाद से क्या उम्मीद करते हैं? आपकी टीम शायद यह जानती है कि आने वाले हफ्तों में वे क्या काम करेंगे, लेकिन पूर्ण उत्पाद को समझना महत्वपूर्ण है और यह क्यों है।

उत्पाद विकास के निर्णयों में शामिल हों

एक इंजीनियरिंग प्रबंधक के रूप में, आप अलग-अलग टीमों के साथ काम करेंगे और एक व्यक्तिगत योगदानकर्ता के रूप में उत्पाद दिशा और उत्पाद अपडेट में अधिक व्यस्त रहेंगे। जरूरी नहीं कि आपको उत्पाद के बारे में हर फैसले से सहमत होना चाहिए, बल्कि आपको उत्पाद पर विश्वास करना चाहिए और इसे बेहतर बनाना चाहिए। आप उत्पाद प्रबंधक को चुनौती दे सकते हैं यदि आप उनके निर्णय से सहमत नहीं हैं लेकिन ध्यान रखें कि उत्पाद प्रबंधक का अंतिम कहना है। उनका सम्मान करें और उनके फैसलों का समर्थन करें।

तकनीकी रणनीति और विकास पद्धति को परिभाषित और ड्राइव करें

जबकि उत्पाद प्रबंधक का काम उत्पाद रणनीति और अवधारणाओं को परिभाषित करना है, आपकी भूमिका उत्पाद के लिए वास्तु दृष्टि और तकनीकी डिजाइन को परिभाषित करना है। आप विकास पद्धति को परिभाषित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए भी ज़िम्मेदार हैं कि टीम स्वीकार की गई है। याद रखें: उत्पाद प्रबंधक उत्पाद का मालिक हो सकता है, लेकिन आपके और आपकी टीम के पास उत्पाद का कार्यान्वयन है।

कुछ मामलों में, थोड़ा इंजीनियरिंग प्रयास के साथ उपयोगी सुविधाओं को लागू करना संभव हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह जाँचना कि उत्पाद के उपयोग के नए संस्करण में अपग्रेड करने से आप किसी विशिष्ट विशेषता को तेज़ी से या अधिक कुशलता से लागू कर सकते हैं। यदि आपके पास उत्पाद का अच्छा अवलोकन है, तो आप और आपकी टीम ऐसे मामलों की पहचान कर सकती है और उन्हें उत्पाद प्रबंधक को दे सकती है।

संतुलन बनाने और तकनीकी ऋण चुकाने और नई सुविधाओं का विकास

अपने न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद का निर्माण करते समय, बाजार के लिए समय सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसलिए आप कुछ तकनीकी ऋण जमा कर सकते हैं। जैसा कि उत्पाद विकसित होता है, तकनीकी ऋण को चुकाने के दौरान नई कार्यक्षमता जोड़ने और उत्पाद में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। शुरू में आपके पास मौजूद ट्रेडऑफ को संबोधित किए बिना, नई सुविधाओं को जोड़ने में अधिक समय लगेगा और अधिक महंगा होगा। आपने जो समझौता किया है, उसे समझने और रखने के लिए समय निकालें और ऋण को हल करने और नई सुविधाओं को जोड़ने के बीच एक संतुलन खोजें।

तकनीकी और स्वचालन का उपयोग करें तकनीकी ऋण का प्रबंधन करने के लिए **

स्रोत कोड के स्थैतिक विश्लेषण का उपयोग करें कोड की अधिकतम स्थिरता बनाए रखने के साथ कोड की पहचान करें और कोड को रीक्रिएट करने को प्राथमिकता दें। इस तरह, नई सुविधाओं पर काम करना आसान है और उत्पाद के प्रदर्शन में सुधार होगा।

सुनिश्चित करें कि उत्पाद निष्पादन ट्रैक पर है

आपको अपनी टीम की वर्तमान स्थिति की समझ होनी चाहिए। यदि आपकी टीम अनुसूची में पीछे है, तो स्पष्ट ब्लॉकों की पहचान करें और उन्हें हटा दें। उदाहरण के लिए, यदि टीम तकनीकी मुद्दों पर लगातार अटक रही है, तो टीम के सदस्यों के ज्ञान के बंटवारे में सुधार के लिए लगातार युगल-प्रोग्रामिंग सत्रों की स्थापना करें। यदि टीम सर्वर का उपयोग करके बहुत समय बिताती है, तो समय बचाने के लिए प्रक्रिया को स्वचालित करें और इसे कम त्रुटि वाला बना दें। रुकावटों को कम करें और नए काम के लिए स्पष्ट प्रक्रिया बनाएं और बग रिपोर्ट को संबोधित करें।

प्रौद्योगिकी और प्रतिनिधिमंडल

भले ही आप अभी भी एक इंजीनियर हैं, एक प्रबंधक के रूप में, सॉफ्टवेयर समाधान का विकास अब आपका पहला कार्य नहीं है। आपकी टीम में वरिष्ठ इंजीनियर हैं और वे अधिकांश तकनीकी समाधानों के लिए जिम्मेदार हैं। जनरल्स राइफलों के साथ युद्ध नहीं लड़ते हैं; प्रबंधकों को हर कोड लाइन का प्रबंधन नहीं करना चाहिए।

हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ज्ञान और अनुभव का उपयोग करना चाहिए कि वरिष्ठ इंजीनियरों के निर्णय तकनीकी रोडमैप और उत्पाद की दिशा में फिट होते हैं। अपने वरिष्ठ इंजीनियरों को तकनीकी निर्णय सौंपें, लेकिन उत्पाद को स्केलेबल, सुरक्षित और विश्वसनीय बनाने के लिए सही प्रश्न पूछें।

उदाहरण के लिए, उनकी पसंद को चुनौती दें “क्या होगा यदि हमारे पास 20 गुना अधिक उपयोगकर्ता हैं? क्या यह टिकाऊ होगा?” या “क्या अभी भी तकनीक का समर्थन दो या तीन वर्षों में किया जाएगा?”

आप अपने ज्ञान और विशेषज्ञता के आधार पर वैकल्पिक समाधान और रूपरेखा पेश कर सकते हैं, लेकिन अपनी टीम को उन्हें स्वीकार करने के लिए मजबूर या दबाव न दें। तकनीकी सुझावों के अलावा, आप विकास प्रक्रिया और कार्यप्रणाली के लिए सिफारिशें भी दे सकते हैं।

उत्पाद के प्रमुख मीट्रिक की निगरानी करना सुनिश्चित करें। व्यापार और तकनीकी मैट्रिक्स समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। सिस्टम मॉनिटरिंग अलार्म बनाने के लिए DevOps टीम के साथ काम करें और अपनी टीम को परिचालन संबंधी समस्याओं से अवगत कराते रहें। अंत में, घटनाओं को संबोधित करने के लिए एक पद्धति विकसित करें जब वे सुनिश्चित करें कि वे फिर से नहीं होते हैं।

पिछले नहीं बल्कि कम से कम, नवीनतम तकनीकों और रुझानों के साथ रहो। आपके पास जितने अधिक विकल्प हैं और जितना आप जानते हैं, आपके निपटान में आपके पास उतने अधिक समाधान और चौखटे होंगे। लेख पढ़ने, कोड समीक्षा करने और अपनी टीम के साथ तकनीकी चर्चा में भाग लेने के लिए कुछ समय अलग रखें।

जितना अधिक आप तकनीकी मामलों के बारे में जानते हैं, उतना ही आपकी टीम आपका सम्मान करेगी। नई और उभरती प्रौद्योगिकियों से परिचित रहना – और अपनी टीम को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना – आपको जिज्ञासा का माहौल बनाने में मदद करेगा और जटिल तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी टीम को नए और नए तरीके खोजने की चुनौती देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.