Let’s travel together.

अपने विंडोज 10 लॉक स्क्रीन को अनुकूलित करना

0

आप विंडोज 10 में बहुत सारी शांत चीजें कर सकते हैं, लेकिन आपको पहले लॉक स्क्रीन से गुजरना होगा। उस पर क्लिक या टैप करना आपको लॉगिन स्क्रीन पर ले जाता है जहाँ आप विंडोज में लॉग इन होते हैं। यह अनावश्यक लग सकता है, लेकिन लॉक स्क्रीन कुछ सूचनाओं को वहन करती है जो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को शुरू करने से पहले उपयोगी हो सकती हैं।

लॉक स्क्रीन को आपकी पसंदीदा पृष्ठभूमि छवि या स्लाइड शो के साथ अनुकूलित किया जा सकता है। आप अपना कैलेंडर, ईमेल, अलार्म और स्थानीय मौसम भी देख सकते हैं। यह समय-समय पर सेट किया जा सकता है या एक निश्चित समय के बाद आपकी स्क्रीन सेवर दिखा सकता है।

अपनी लॉक स्क्रीन की सेटिंग एक्सेस करने के लिए, यहां जाएं: सेटिंग्स> निजीकरण> लॉक स्क्रीन। यहाँ सब कुछ सेट करने का तरीका बताया गया है।


विंडोज 10 लॉक स्क्रीन पृष्ठभूमि

पहली चीज जिसे आप बदल सकते हैं वह है लॉक स्क्रीन इमेज। पृष्ठभूमि के तहत, विंडोज स्पॉटलाइट, एक स्थिर चित्र, या कई छवियों का स्लाइड शो चुनें।

यदि आप विंडोज़ स्पॉटलाइट चुनते हैं, तो लॉक स्क्रीन समय-समय पर विभिन्न छवियों को प्रदर्शित करेगी। यदि आप स्वयं निर्णय लेना चाहते हैं, तो छवि का चयन करने से आप कई प्रकार के थंबनेल चुन सकते हैं या अपना स्वयं का अपलोड कर सकते हैं। स्लाइड शो विकल्प आपको कई चित्रों का चयन करने के लिए घूर्णन चित्रों के स्लाइड शो का हिस्सा बनने देता है।

यदि आप अपनी लॉक स्क्रीन तस्वीर से संतुष्ट हैं, तो आप अपनी लॉगिन स्क्रीन के लिए इसे रख सकते हैं। लॉक स्क्रीन सेटिंग्स पेज पर, नीचे स्क्रॉल करें और इसे चालू करने के विकल्प पर टैप करें। लॉगिन स्क्रीन पर लॉक स्क्रीन पृष्ठभूमि छवि दिखाएं

लॉक स्क्रीन सेटिंग्स


विंडोज 10 लॉक स्क्रीन एप्स

विंडोज 10 आपको अपनी लॉक स्क्रीन पर कुछ निश्चित जानकारी जोड़ने की अनुमति देता है। नीचे धन चिह्न पर क्लिक करें लॉक स्क्रीन पर विस्तृत स्थिति दिखाने के लिए एक ऐप चुनें

लॉक स्क्रीन ऐप्स

यहां, आप Xbox, मैसेजिंग, मेल, 3D व्यूअर, मौसम, कैलेंडर और बहुत कुछ से विवरण देखना चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, कैलेंडर का चयन आपको दिन की नियुक्तियों को दिखा सकता है, जबकि मौसम का चयन किया जाता है, वर्तमान तापमान प्रदर्शित किया जाता है।

लॉक स्क्रीन ऐप्स

एक सरल त्वरित स्थिति देखने के लिए आप कुछ अन्य ऐप भी चुन सकते हैं। वाक्यांश के नीचे प्रत्येक आइकन पर क्लिक करें चुनें कि कौन से ऐप लॉक स्क्रीन पर तेज़ स्थिति दिखाते हैं। फिर से, आप वेदर, मैसेजिंग और कैलेंडर जैसे ऐप चुन सकते हैं, साथ ही अलार्म और क्लॉक, मेल और विंडोज स्टोर जैसे ऐप भी चुन सकते हैं। अगली बार जब लॉक स्क्रीन खुलती है, तो आपको अपने द्वारा चुने गए एप्लिकेशन से जानकारी देखनी चाहिए, यह मानते हुए कि कोई भी जानकारी उपलब्ध है।

लॉक स्क्रीन ऐप्स


अपना स्क्रीन टाइमआउट सेट करें

यदि आप कुछ समय के लिए अपने कंप्यूटर से दूर हैं, तो लॉक स्क्रीन अंततः खुल जाएगी। आप स्क्रीन को बैटरी की शक्ति और गतिविधि पर चबाना नहीं चाहते हैं, इसलिए विंडोज आपको इस कार्यक्षमता को नियंत्रित करने देता है। क्लिक स्क्रीन टाइमआउट सेटिंग्स डिस्प्ले और स्लीप सेटिंग बदलने के लिए लिंक।

टाइमआउट सेटिंग्स

लैपटॉप पर, आप बैटरी पावर में प्लग इन होने पर टाइमआउट की जांच कर सकते हैं। स्क्रीन के नीचे के अनुभाग में, आप अपनी स्क्रीन के बंद होने तक प्रतीक्षा करने की मात्रा निर्धारित करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू खोल सकते हैं। स्लीप के तहत सेक्शन में, आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप अपने कंप्यूटर के स्लीप मोड में जाने का कितना समय तक इंतजार करेंगे। विंडोज आपको एक मिनट से लेकर कभी भी कहीं भी चुनने देता है।

स्क्रीनसेवर सेटिंग्स

आप बटन पर क्लिक करके अपनी स्क्रीनसेवर को भी नियंत्रित कर सकते हैं: स्क्रीन सेवर सेटिंग्स लॉक स्क्रीन पेज के नीचे लिंक। एक छोटी सी खिड़की खुलेगी जहाँ आप अपनी स्क्रीन सेवर को बदल सकते हैं और सेट कर सकते हैं कि यह खुलने से पहले कितनी देर तक रुकेगी। जब आप स्क्रीन सेवर को रोकते हैं तो लॉगिन स्क्रीन पर लौटने के लिए बॉक्स को चेक करें। स्क्रीन टाइमआउट और स्क्रीनसेवर सेटिंग्स सभी स्क्रीन पर लागू होती हैं, न कि केवल लॉक स्क्रीन।

Leave A Reply

Your email address will not be published.