Let’s travel together.

अधिकतम प्रभाव के लिए ब्रांड की आवाज का निर्धारण कैसे करें

0

लगातार संचार लगातार संचार पर गाड़ियों को संपन्न करता है। कंपनी की ब्रांड आवाज अद्वितीय व्यवहार और वितरण शैली है, और इसने प्रत्येक ग्राहक बातचीत को आकार दिया है। कंपनियां ब्रांड वॉयस दिशानिर्देशों को कैसे परिभाषित और बनाए रख सकती हैं जो चल रहे भरोसे को प्रेरित करती हैं?

आप अपने सबसे करीबी दोस्त का वर्णन कैसे करेंगे? ज़रूर? विचारशील? मजेदार? गंभीर? यदि आप किसी को अच्छी तरह से जानते हैं, तो उनका व्यक्तित्व परिचित है। आप उनसे विशिष्ट तरीके और व्यवहार की अपेक्षा करते हैं, जब वे चरित्र से हटकर होते हैं।

सफल ब्रांडों में व्यक्तित्व भी होते हैं – विशिष्ट गुण जो ग्राहक व्यक्तिगत स्तर पर संबंधित होते हैं। भावनात्मक कनेक्शन ब्रांड की वफादारी को बढ़ाता है और ग्राहक जीवन के मूल्य को बढ़ाता है।

अब, ब्रांडों के लिए दृश्य पहचान बनाना आम है जो रंग, टाइपोग्राफी और आइकनोग्राफी जैसे सौंदर्य तत्वों को संहिताबद्ध करते हैं। लेकिन दृश्य पहचान कहानी का केवल आधा हिस्सा बताती है।

सफल ब्रांडों में उनकी डिजाइन भाषाओं में आवाज दिशानिर्देश शामिल हैं। क्यों? विश्वास बनाने के लिए एक सुसंगत, विश्वसनीय आवाज महत्वपूर्ण है – भावनात्मक संबंध की नींव।

उदाहरण के लिए, उबेर की आवाज बोल्ड, प्रत्यक्ष और भावुक है – एक वैश्विक ब्रांड के लिए उपयुक्त है जो दक्षता और सुरक्षा पर केंद्रित है। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Shopify, खुद को “वास्तविक लोगों द्वारा बनाई गई कंपनी है जो व्यवसाय को समझने और दूसरों की मदद करने में मदद करने के बारे में वर्णन करती है।” कंपनी की आवाज़ वास्तविक, सक्रिय, गतिशील और सहायक है, और शॉपिफ़ का उपयोगकर्ता अनुभव एक दोस्ताना व्यापार भागीदार के साथ बातचीत की तरह है।

उबेर के ब्रांड वॉयस दिशानिर्देशों में सहायक संपादन युक्तियाँ शामिल हैं।
उबेर के ब्रांड वॉयस दिशानिर्देशों में सहायक संपादन युक्तियाँ शामिल हैं।

ध्वनि दिशानिर्देशों की विफलता उपयोगकर्ता के अनुभवों को मॉडलिंग और अलग-थलग कर सकती है, खासकर जब कंपनियां और उत्पाद पैमाने पर। इससे भी बदतर, बिना आवाज दिशानिर्देशों के ब्रांड ग्राहकों को जोड़ने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।

ब्रांड ब्रांड से दिशानिर्देश कैसे बनाएं

वॉयस दिशानिर्देश लेखकों को बताते हैं कि उत्पाद और मार्केटिंग कॉपी में किसी ब्रांड के व्यक्तित्व को कैसे व्यक्त किया जाए। और जबकि आवाज दिशा-निर्देश आमतौर पर टोन दिशानिर्देशों तक रहते हैं, वे एक ही चीज नहीं हैं: आवाज सुसंगत है; नोट संदर्भ के अनुसार बदलता रहता है।

कंपनियां अपना ब्रांड दिशानिर्देश कैसे बना सकती हैं?

दर्शकों का वर्णन करें

किसी कंपनी की आवाज उसके ग्राहकों पर निर्भर करती है। बहुत जनसांख्यिकीय क्या है? उनके लक्ष्य और दर्द बिंदु क्या हैं? वे कैसे बात करते हैं? गुणात्मक उपयोगकर्ता अनुसंधान विधियाँ यहाँ सहायक हैं। उपयोगकर्ता साक्षात्कार और फ़ोकस समूह टेप पर ध्यान केंद्रित करें। सोशल मीडिया पर ऑनलाइन समीक्षा और लेख पढ़ें। ग्राहक सहायता कॉल का विश्लेषण करें।

मुद्दा हमेशा ग्राहकों के भाषण पैटर्न को प्रतिबिंबित करना नहीं है (हालांकि यह कुछ ब्रांडों के लिए एक अच्छी रणनीति हो सकती है)। उद्देश्य ब्रांड और उसके ग्राहकों के बीच संबंधों को परिभाषित करना है। क्या ग्राहकों को एक अनुभवी सलाहकार की आवश्यकता है? एक मरीज शिक्षक? एक समान दिमाग वाला दोस्त? जब संबंध स्पष्ट होता है, तो ब्रांड के व्यक्तित्व और इसलिए उसकी आवाज़ को परिभाषित करना आसान होता है।

हितधारकों से बात करें और कॉर्पोरेट साहित्य की समीक्षा करें

दस्तावेज़ीकरण के बिना भी, एक कंपनी को शायद अपने ब्रांड व्यक्तित्व की समझ है। हालाँकि, असली पहचान बताने के लिए कुछ जाँच हो सकती है।

संस्थापकों और वरिष्ठ कर्मचारियों से बात करके शुरू करें: उनकी अंतर्दृष्टि क्या है? ब्रांड मूल्यों और मिशन के बयानों की समीक्षा करें: कंपनी किस लिए खड़ी है? यदि कंपनी की ब्रांड आवाज अपने मूल्यों से खुद को नहीं जोड़ती है, तो वह प्रामाणिक महसूस नहीं करेगी।

इसके अलावा, वेबसाइट, श्वेत पत्र और विपणन संपार्श्विक जैसे कंपनी सामग्री की समीक्षा करें। उन पहलुओं को हाइलाइट करें जो ब्रांड के लिए अद्वितीय हैं और किसी भी चीज़ को छोड़ देते हैं जो एक प्रतियोगी को चित्रित कर सकता है।

आवाज दिशा-निर्देश लिखें

ग्राहकों पर शोध करने, हितधारकों का साक्षात्कार करने और कंपनी साहित्य की समीक्षा करने के बाद, यह तीन सरल अभ्यासों के साथ आवाज दिशानिर्देश लिखने का समय है।

1. आवाज मैट्रिक्स के साथ आवाज के आयामों को परिभाषित करें

नीलसन नॉर्मन समूह के अनुसार, चार प्राथमिक आवाज आयाम हैं:

  • गंभीर बनाम मजाकिया
  • औपचारिक बनाम आकस्मिक
  • बेमतलब के प्रति सम्मान
  • पदार्थ-विरुद्ध बनाम उत्साही

वॉयस मैट्रिक्स उस डिग्री को विज़ुअलाइज़ करने का एक तरीका है जिसमें प्रत्येक आयाम एक वर्ग की विशेषता रखता है। एक आवाज मैट्रिक्स बनाएं और चिह्नित करें जहां ब्रांड प्रत्येक आयाम से संबंधित है।

किसी ब्रांड की मुख्य आवाज़ विशेषताओं की कल्पना करने के लिए एक ध्वनि मैट्रिक्स का उपयोग करें।
किसी ब्रांड की मुख्य आवाज़ विशेषताओं की कल्पना करने के लिए एक ध्वनि मैट्रिक्स का उपयोग करें।

2. ब्रांड के आवाज लक्षणों का वर्णन करना जैसे कि वे मानव थे

परिभाषित आवाज आयामों के साथ, आप ब्रांड के व्यक्तित्व को आगे भी जारी रखेंगे। ब्रांड का वर्णन करने वाले शब्दों और वाक्यांशों की एक सूची को संकलित करने के लिए ग्राहक और कंपनी अनुसंधान निष्कर्षों का उपयोग करें जैसे कि यह मानव था। इसलिए, समान शब्दों को एक ही गुण में समूहित करें। उदाहरण के लिए, “पारदर्शी, ईमानदार और सरल” को “स्पष्ट” के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। तीन से पांच आवाज लक्षणों के लिए निशाना लगाओ।

3. एक आवाज तालिका में आवाज लक्षण और उनके उपयोग के दिशा निर्देशों को व्यवस्थित करें

एक बार ध्वनि लक्षण निर्धारित हो जाने के बाद, अतिरिक्त दिशानिर्देश और संरचना जोड़कर, प्रतिलिपि दिशानिर्देशों के साथ लक्षण और उनके विवरणों को स्वर तालिका में शामिल करें। प्रतिलिपि दिशानिर्देश सीधे नियम हैं जो लेखकों को यह जानने में मदद करते हैं कि लिखित रूप में आवाज लक्षण कैसे व्यक्त किए जाएं।

एक वोटिंग टेबल आवाज के दिशा-निर्देशों के लिए संरचना और स्पष्टता लाता है।
एक वोटिंग टेबल आवाज के दिशा-निर्देशों के लिए संरचना और स्पष्टता लाता है।

चारों ओर जाओ और बढ़ावा दें

सुनिश्चित करें कि जो कोई भी ब्रांड सामग्री लिखता है उसकी आवाज़ दिशानिर्देशों तक पहुँच होती है। इसमें लेखक, डिजाइनर, एजेंसियां, इंजीनियर, समर्थन दल शामिल हो सकते हैं – जो कोई भी ग्राहक सामग्री प्रकाशित कर सकता है। ब्रांड के विज़ुअल लीडर को साझा करने और उन्हें जोड़ने के लिए दिशानिर्देशों को आसान बनाएं। यदि प्रकाशन सामग्री के लिए अनुमोदन वर्कफ़्लोज़ हैं, तो निरंतरता बनाए रखने के लिए वॉइस दिशानिर्देशों को एम्बेड करें।

मापने और बनाए रखने ब्रांड आवाज

भले ही अधिकारी और मार्केटिंग स्टाफ ब्रांड की आवाज के साथ समर्थन करते हों, लेकिन ग्राहक इसे बंजर पा सकते हैं। वास्तविक ग्राहकों से कॉपी का परीक्षण करके आवाज के दिशानिर्देशों की प्रभावशीलता को मापें।

उपयोगकर्ता साक्षात्कार और सर्वेक्षण सर्वोत्तम अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, खासकर जब वे ऐसे प्रश्न शामिल करते हैं जो ब्रांडों और उत्पादों के लिए भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं। मात्रात्मक विधियाँ, जैसे कि वेब एनालिटिक्स, उपयोगकर्ता की धारणा के बारे में कम बताती हैं, लेकिन यह दर्शाती हैं कि यदि प्रतिलिपि का नीचे की रेखा पर औसत दर्जे का प्रभाव है।

त्रैमासिक कार्ड दिशानिर्देशों की समीक्षा करने का प्रयास करें, और आवश्यक होने पर अपडेट करें। एक मालिक को नामांकित करना एक अच्छा विचार है, जो लंबी अवधि के लिए दिशानिर्देश रखता है और आवाज की स्थिरता के लिए जल्द ही प्रकाशित होने वाली सामग्री का मूल्यांकन करता है। एक ही व्यक्ति यह भी तय कर सकता है कि विरासत सामग्री (पुराने ब्लॉग पोस्ट, लैंडिंग पृष्ठ आदि) कंपनी की आवाज से मेल खाती है या नहीं।

Shopify के वॉयस दिशानिर्देश समग्र डिज़ाइन सिस्टम में एम्बेडेड हैं।
Shopify के वॉयस दिशानिर्देश समग्र डिज़ाइन सिस्टम में एम्बेडेड हैं।

एक ब्रांड आवाज को परिभाषित करें और ग्राहक निष्ठा बढ़ाएं

प्रत्येक ब्रांड में एक आवाज है। दिशा-निर्देशों के बिना, ब्रांड संचार अपरिवर्तित और अचूक होने के लिए बाध्य है। वॉयस दिशानिर्देशों वाली कंपनियां ग्राहक टचपॉइंट्स के लगातार विस्तार वाले स्पेक्ट्रम में लगातार बातचीत के लिए बेहतर हैं। अंत में, स्थिरता विश्वास पैदा करती है, वफादारी बढ़ाती है और स्थायी जुड़ाव पैदा करती है।

• • •

Toptal डिजाइन ब्लॉग पर पढ़ने के बाद:

Leave A Reply

Your email address will not be published.